Work From Home घर से काम करने पर कमर और पीठ दर्द से परेशान है तो अपनाये ये गजब के नुश्खे

घर से काम (work from home) करने से लोग परेशान हो गए हैं लोगो को कमर दर्द और पीठ दर्द जेसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि लोगो को अपने अपने घर से काम करने की आदत जो नही है।
भारत ही नही बल्कि सारी दुनिया के लोगों को घर से काम करना (work from home) पसंद है। क्योंकि इस से लोगों का आने - जाने समय और पैसा बच जाता है।
कुछ कंपनियों के काम कुछ ऐसे होते है जिनके कामों को घर पर रहकर भी किया जा सकता है। ये बात कई एम्प्लॉयी (employee) के लिए राहत भरी बात है तो कुछ के लिए मुश्किल वाली बात हो गई है।
बात कुछ इस तरह है कि कुछ लोगो को रोज भाग दौड़ भरी जिंदगी से होते हुए ऑफिस पहुँचना और वहाँ पर जाकर अपनी कुर्सी पर बैठ कर काम करने की आदत होती है दरअसल उनको अपनी इसी जिंदगी की आदत हो गई है
उन लोगो के लिए ये मुश्किल भरा फैसला है क्योंकि उन लोगो को घर पर रहकर काम करने की आदत नही है इससे उनके कमर में दर्द, पीठ दर्द जैसी समस्याएँ हो रही है इस कमर दर्द, पीठ दर्द जैसी समस्या के कई कारण हो सकते है जैसे कि टैबल या फिर कुर्सी का ऊँचा या नीचा होना, या फिर सोफा या बेड पर बैठे बैठे थक जाने से,घर पर ऑफिस की अपेक्षा पानी कम पीना, घर में जरूरत से ज्यादा खाना और ज्यादा सोना, या फिर काम करते समय बार बार ना टहल पाने की आदत से या फिर किसी और समस्या की बजह से लोगो को एसे दर्द से परेशानी हो सकती है।

Work From Home

ऐसा क्या करे जिससे दूर हो जाए पीठ दर्द और कमर दर्द जैसी गम्भीर समस्या?

अगर आप घर से काम (work from home) कर कर पीठ दर्द और कमर दर्द जैसी गम्भीर समस्या से बचना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ सावधानियाँ बरतनी पड़ेगी।
सबसे पहले आपको अपने बैठने की व्यवस्था सही करनी पड़ेगी बिस्तर पर बैठकर काम करने से या आड़े-तिरछे पोजीशन में बैठकर काम करने से आपकी कमर में बहुत दर्द हो सकता है। इसलिए आप अपने बैठने की पोजीशन पर पूरा ध्यान दें।
अगर आप को बैठने मे समस्या हो रही है तो सही साइज की कुर्सी और टेबल की व्यवस्था करे जिससे कि आपको बैठ कर काम करने मे कोई दिक्कत ना हो। आपको इन समस्याओं से बचने के लिए कुछ महत्त्वपूर्ण कार्य करने होंगे।

प्रतिदिन कम से कम 30 minutes तक एक्सरसाइज करें

जब आप घर से काम कर रहे होते है तो आपकी पाचन क्रिया थोड़ी कमजोर हो जाती है क्योंकि आप सारे दिन घर पे ही बैठे रहते है।
जिससे आपकी पाचन क्रिया उतनी अच्छी तरह से काम नही कर पा रही है। डॉक्टरों की सलाह माने तो आपको प्रतिदिन कम से कम 30min तक एक्सरसाइज करें जिससे कि आपका पाचन तंत्र सही से काम करे और खाना पचता रहे जिससे हड्डियाँ स्वस्थ रहे और आपको पीठ दर्द और कमर दर्द जैसी समस्या का सामना ना करना पड़े।

काम करते समय बीच बीच मे टहलते रहे

अगर लगातार कोई भी व्यक्ति एक ही जगह पर बैठा रहे और काम करता रहे तो उसका शरीर दर्द करने लगता है अगर आप अपनी ऑफिस मे काम करते हैं तो वहाँ किसी ना किसी छोटे बड़े काम के लिए आप उठते रहते हैं या फिर कि ऑफिस का लंच होता है तब बाहर तहल आते होंगे।
WHO की मानें तो आपको कम से कम 30 से 40 min लगातार काम करने के बाद 3-4 minutes का ब्रेक जरूर लें। थोड़ा इधर उधर घूम कर अपनी बॉडी को स्ट्रेच करे जिससेे कि आपको अच्छा महसूस होगा और दर्द और थकावट से राहत भी मिलेगी।

काम (work from home) करते वक्त कुछ समयांतराल पर पानी जरूर पीते रहे

आपने देखा होगा या इस बात को महसूस भी किया होगा कि जब आप कॉलेज या फिर अपनी ऑफिस में जाते है तो वहाँ पर थोड़ी थोड़ी देर में आप पानी पीते रहते है उसकी अपेक्षा जब आप घर पर रहते है या घर से काम (work from home) करते है तब आप कम पानी पीते हैं।
इस्से आपको सिर दर्द, कमर दर्द और पीठ दर्द जैसी समस्याएँ हो सकती है इसलिए आपको घर में भी ऑफिस की तरह बोत्तल रख कर काम करने के लिए बैठना चाहिए और कम से कम आपको एक दिन में 3 ली. या उससे ज्यादा पानी पीना चाहिए जिससे आपके अंदर एनर्जी बनी रहे।

Post a Comment

0 Comments