Aloe vera ke upyog | uses of aloe vera in hindi

Aloe vera ke upyog | uses of aloe vera in hindi

Aloe vera ke upyog, uses of aloe vera side effect of aloe vera,  uses of aloe vera in hindi

Aloe vera ke upyog को समझने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पड़ना पड़ेगा इसमे हमने बताया हैं कि आप घर पर aloe vera को कैसे कैसे use कर सकते है और अपनी त्वचा को बहुत ही खूबशूरत बना सकते हैं।
आप ने भी किया होगा और दूसरो को भी बहुत कुछ करते देखा होगा कि लोग अपनी skin से oil को हटाने के लिए क्या कुछ नही करते है। कुछ लोग तो इसके लिए पैसे खर्च कर के scrubers का भी use करते है पर आज हम आपको बतायेगे कि आप कैसे घर पर ही रह कर अपनी त्वचा को कैसे खूबशूरत बना सकते है।
इन सभी कामो को करने से अच्छा है कि आप aloe vera का इस्तेमाल करें और आप भी अपनी कोमल त्वचा को खूबशूरत बनाये।
Aloe vera हमारी त्वचा और चहरे के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है और इसका हमारे चेहरे पर कोई side effect of aloe vera भी नही होता है क्योंकि ये आयुर्वेदिक औषधि है। जब आप इसका इस्तेमाल करेगे तो आपको किसी भी और चीज की जरूरत नही पड़ने वाली है।
Aloe vera जितना ज्यादा स्किन के लिए लाभदायक है उतना ही ज्यादा यह हमारे शरीर के अन्य अंगो के लिए भी उतना ही ज्यादा फायदा करता है आप इसके नियमित इस्तेमाल से अपने शरीर के कई रोगों को भी ठीक कर पायेंगे अगर आप चाहे तो इसका सेवन भी कर सकते हैं इसके सेवन के भी कई फायदे है।
लडकिया और औरते इसका इस्तेमाल अपने बालों के लिये भी करती है इससे बालों मे एक अलग ही चमक बनी रहती है। अगर आप भी इसके इस्तेमाल को समझना चाहते है की इसका कैसे इस्तेमाल कर सकते है तो पोस्ट को आगे पड़ते रहिये अगर आपको पोस्ट अच्छी लगे तो और लोगो को भी share करे।
यह भी पढ़ें  -
आइए हम Aloe vera के फायदे को समझते है कि aloe vera हमरे लिए किस तरह से फायदे मंद है।
Aloe vera हमारे चेहरे पर बिना किसी चिपचिपाहट के हमारे चेहरे को moisturise करता है। ये उन लोगो के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा साबित होने बाला है जिनकी skin oily है क्योंकि यह चेहरे से सारे oil को अच्छे से remove कर ने बहुत ज्यादा helpful होता है। अगर आप एक महिला हैं और आप भी सजने सवरने का शौक रखती है तो आप इसका use अपने make up करने से पहले लगा सकती है तो आपकी skin और भी ज्यादा खूबशूरत दिखेगी।

Aloe vera ke upyog in hindi

Aloe vera के upyog को हम नीचे बताए गए तरीको से समझ सकते है कि aloe vera हमारे शरीर के लिए कितना ज्यादा लाभदायक हैं एक तो ये आयुर्वेदिक हैं तो हमें इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए इससे हमारी body को कोई नुक्सान भी नही पहुचायेंगा।

रिंकल्स को दूर करने मे

आपने देखा भी होगा कि बहुत से लोग होंगे कि जो Aloe vera का इस्तेमाल करते होंगे अपने चेहरे के रिंकल्स को दूर करने के लिए। Aloe vera से रिंकल्स इसलिए remove हो जाते है क्योंकि इसमे एंटी ओक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। आपके चेहरे पर जो झुर्रियाँ आ जाती हैं ये उनको बहुत ही आसानी से हटा देता है इससे आपका चेहरा glow करने लगता है।

निखार के लिए भी aloe vera ka upyog किया जाता हैं।

आप भी अपनी चेहरे की skin को निखारने के लिये जरूर ही रुपये खर्च चुके होंगे अगर आप aloe vera का regular इस्तेमाल करते है तो आपके चेहरे पर जो गंदगी जमी होती है उसको साफ कर पायेंगे साथ ही आपकी चेहरे की skin ke jo dead सेल्स होगे उनको भी repair करने का काम भी करता हैं।
इससे कि आपके चेहरे पर एक अलग ही खूबशूरती नजर आती है। अगर आपके पास aloe vera का jel है तो बहुत अच्छी बात है अगर आपके पास जेल नही है तो आप घर पर लगे aloe vera के पेड़ से एक stick को काट कर उसके बीच से aloe vera jel को निकाल कर आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते है।

पिम्पल्स को रिमूव करने के लिए

Agar aap bhi pimples को रिमूव करने के लिए face was का इस्तेमाल करते है तो आप उसको छोड़ कर एक बार aloe vera का use जरूर करे। Aloe vera भी pimples को आसानी से रिमूव् कर देता है। Aloe vera मे एंटी माइक्रोबियल गुड पाया जाता है।
Aloe vera कील मुंहासों को बहुत अच्छे से निकाल पाता है। अगर आप aloe vera का इस्तेमाल नियमित रूप से करेगे तो आपके चेहरे से कील मुंहासे बिलकुल खतम हो जायेंगे।

स्किन को मोइस्चराइज रखने के लिए

आपको मैने पहले ही बताया था कि aloe vera का use skin मे नमीं बनाए रखने के लिये भी किया जाता है। ये एक आयुर्वेदिक औषधि है इसका आप बिना किसी डर के इस्तेमाल कर सकते है। इसका एक बहुत ही अच्छा फायदा यह भी है कि इसको शरीर मे कहीं पर भी लगाने पर एलर्जी नही होगी। इसका आप अच्छे से इस्तेमाल कर पाएंगे।

चेहरे से दाग़ों को हटाने के लिये 

मैंने भी इसको try किया है और मे आपको भी suggest करूॅगा कि आपको भी इसका इस्तेमाल करना चाहिए। Aloe vera का use दाग धब्बों को हटाने के लिए भी बहुत ही ज्यादा किया जाता है। अगर आप इसका नियमित इस्तेमाल करेगे तो आप अपने चेहरे से सभी दाग धब्बों को हटा पायेंगे। यह एक आयुर्वेदिक इलाज हैं।

बालों को खूबशूरत बनाए रखने के लिए aloe vera का use करें

एलॉ वेरा एक अच्छा कंडिशनर

सभी लोग विदेशी कंपनियों के कंडिशनर का उपयोग करते है पर aloe vera एक ऐसी औषधि है जो वालों को बहुत ही अच्छे से conditions करता है ये उन विदेशी कंपनियों को भी पीछे छोड़ देगा aloe vera बहुत ज्यादा powerful रहता है।
इसका कारण है कि aloe vera मे प्रोटियोलिटिक एंजाइम होता है जो हमारे हेयर skin के अंदर छुपे dead skin cells को बाहर निकालने मे मदद करता है और साथ ही साथ यह cells को repair करने का काम भी करता है। जिससे कि आपके बाल घने और बेजोड हो जाते है। आपके बाल बहुत ज्यादा मजबूत हो जाते है।
आपको हमने ऊपर बताया है कि aloe vera मे बहुत ज्यादा moisturisation power होती है इससे बाल आपके नरम और मजबूत हो जाते है। ये आपके बालों को एक चमचमाती शाइन भी देता है। जिससे आपके बाल बहुत ज्यादा खूबशूरत नजर आते है। आप चाहे तो aloe vera jel को शेम्पू करने के बाद हेयर कंडिशनर की जगह पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं आप इसके जेल को अपने वालो मे शैंपू के बाद जैसे कंडिशनर लगती है वैसे आप aloe vera का इस्तेमाल कर सकते है। इसे आप अपने बालों मे कुछ समय के लिए लगा रहने दे और फिर कुछ समय बाद इसको पानी से धो ले।
एक स्प्रे बोतल मे आपको पानी और aloe vera jel की बराबर मात्रा भर लें फिर आप इसका इस्तेमाल अपने वालो पर करती रहे स्प्रे करती रहे जिससे आपके बाल मुलायम और उलझेंगे नही।

हेयर स्किन का pH सही रखे

क्या आपको पता है कि आपकी स्किन का pH कितना होता है? अगर नही तो आपकी स्किन का pH 5.5 रहता है। अगर कहीं यह इधर उधर हो जाता हैं तो आपके बालों मे problem होनेें लगती है। आप जो शैंपू use करती है उसमे सर्फैक्टेंट्स होते है ये आपकी स्काल्प का नॉर्मल pH बदल सकते है। अगर आप भी अपने बालों को खूबसूरत बनाना चाहती है तो आपको aloe vera का use jarur करना चाहिए। इससे बालों मे एक अलग ही texture बना रहता है।

डैंड्रफ को हटाये

डैंड्रफ से आप अगर परेशान हैं अगर आपकी सिर की चमड़ी पर पपडी बन जाती है, या फिर आपकी सिर की त्वचा मे खुजली होती है अगर आप इन सभी समस्याओं से परेशान है तो आपको aloe vera का इस्तेमाल करना चाहिये इसकी वजह से आप को इन सभी समस्याओ से निजात मिल जाएगा। डैंड्रफ आपके सिर मे स्काल्प की वजह से या फिर स्काल्प मे होने वाली इंफेक्सन से होता है। Aloe vera का सैम्पू आपको इसमे बहुत ज्यादा मदद करता है वो dead skin cells ko बहूत जल्दी repair करता है। इसमे ऐंटी इनफ्लेमेट्री और ऐंटी माइक्रोबियल प्रोपर्टीज होती है जो infection या इससे होने वाली समस्याओ को दूर करती है।

Post a Comment

0 Comments